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गुरुवार, 30 जनवरी 2025

Mr beast की मोटिवेशनल story 💥🙂

 आज से 13 साल पहले एक-एक सब्सक्राइबर के लिए तरसने वाला बंदा दुनिया का सबसे बड़ा यूटर कैसे बना मैं बात कर रहा हूं मिस्टर बीस्ट की जिनको अपना चैनल सेल करने के लिए हाल ही में 1 बिलियन डॉलर का ऑफर दिया गया था जिसे अगर इंडियन रुपीज में देखा जाए तो वो होते हैं 8542 करोड़ इतने सारे पैसे वो भी सिर्फ एक youtube1 रिजेक्ट कर दिया और इसके पीछे उनका कारण था कि वो किसी के अंडर काम नहीं करना चाहते और हमेशा अपने हिसाब से अपना youtube4 60 मिलियन से भी ज्यादा है जहां उनका मिस्टर बीस्ट चैनल काफी पहले ही टी सीरीज को पीछे करते हुए 340 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ करेंटली वर्ल्ड का



बिगेस्ट youtube4 सब करके अपना सालो तक अपने youtube4 से भरी थी यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि कितनी मुश्किलों में मिस्टर बीस्ट ने कंटेंट बनाना शुरू किया था और कितनी बार वो फेल होने के करीब थे तो आज की इस वीडियो में हम मिस्टर बीस्ट की जर्नी को शुरुआत से जानते हुए यह जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे जिम्मी नाम का एक मिडिल क्लास लड़का आज वर्ल्ड का नंबर वन यूटर मिस्टर बीस्ट बन चुका है तो कहानी की शुरुआत होती है 1988 से जब अमेरिका के कैसस स्टेट में मिडिल क्लास फैमिली में जेम्स स्टीफन डोनाल्डसन का जन्म हुआ अब उस वक्त किसको को पता था कि


ये वर्ल्ड का नंबर वन यूट्यूब मिस्टर बीस्ट बनने वाला है जेम्स को प्यार से उसकी मोम जिम्मी बुलाया करती थी जिससे उन्हें अपना नाम जिम्मी मिला जिम्मी को बचपन से ही पढ़ाई में लगाव नहीं था और यह बात उन्होंने काफी जल्दी समझ ली थी इसी वजह से उन्होंने पढ़ाई पर समय ना देकर अपने पैशन को फॉलो करना सही समझा उस समय जिमी को को जॉइन किया पर यूनिवर्सिटी में दो हफ्ते पढ़ने के बाद ही उन्होंने फैसला कर लिया कि वो आगे अपनी पढ़ाई कंटिन्यू नहीं करेंगे उन्हें पढ़ाई में बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं आ रहा था जिसके बाद उन्होंने कॉलेज ड्रॉप आउट कर अपने सपने को


फॉलो करने का सोचा इस फैसले से उसकी मां बिल्कुल भी खुश नहीं थी और उनका गुस्सा जायज भी था क्योंकि जिम्मी के पेरेंट्स का 2007 में ही डाइवोर्स हो चुका था और उसकी मां अकेली थी जो अपने दोनों बेटों जिम्मी और सीजे को अकेले संभाल रही थी किसी भी नॉर्मल फैमिली की तरह उसकी मां चाहती थी कि जिम्मी अपने करियर में सेटल होकर एक अच्छी सी जॉब पकड़ ले ये हर पेरेंट्स की अपने बच्चों से बेसिक एक्सपेक्टशंस होती है लेकिन जिम्मी को अपने youtube0 और अपनी मां को शांति से समझाया कि वो क्या करना चाहते हैं और किस तरह वो अपने इस रास्ते पर फेल नहीं होंगे इसके बाद उसकी मां ने भी उसका सपोर्ट करना शुरू


कर दिया अब कहानी 2012 में पहुंचती है जहां जिम्मी ने अपना पहला youtube0 क्रिएट किया लेकिन जरा रुकिए ऐसा इंटरनेट पर लिखा गया है और आपको भी लगता होगा कि ये मिस्टर बीस्ट का पहला नाम से आज जानते हैं और 2012 में उन्होंने अपना पहला youtube1 में ही जिमी ने अपना पहला youtube2 किया था जिसके बारे में रेयरली लोगों को पता है उस चैनल पर वो गेमिंग से रिलेटेड कंटेंट डाला करते थे और उस चैनल का नाम था बीस्ट 5t लेकिन जल्द ही उन्हें अपनी एक गलती का एहसास हुआ जिस वजह से कुछ महीनों बाद ही उन्होंने अपना चैनल डिलीट करके नया चैनल शुरू करने का फैसला लिया


असल में उस वक्त जिम्मे ने अपने बीस्ट 5t चैनल को ग्रो करने के लिए सब फोर्स सब का यूज किया था जिसमें आप सामने वाले किसी यूजर का चैनल सब्सक्राइब करते हैं और बदले में वो आपके चैनल को सब्सक्राइब करता है इससे आपके सब्सक्राइबर्स तो बढ़ सकते हैं लेकिन ना तो ये ऑर्गेनिक तरीका है और ना ही इससे आपको कभी रियल व्यूज आ सकते हैं जिमी ने जल्द ही ये बात समझ ली थी कि इससे शायद एक दिन के लिए उनके सब्सक्राइबर्स तो बढ़ जाएंगे लेकिन वो कभी भी बड़े यूटर नहीं बन पाएंगे इसी वजह से उन्होंने अपना पुराना चैनल डिलीट कर दिया और कुछ महीनों बाद मिस्टर बीस्ट 600 चैनल क्रिएट किया जो

कि आज हम मिस्टर बीस्ट चैनल के नाम से जानते हैं शुरुआत में वो गेमिंग वीडियोस पर कमेंट्री वीडियोस अपलोड करते थे जिसमें ज्यादातर माफ्ट और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम से रिलेटेड वीडियोस होती थी इस तरह से से मिस्टर बीस्ट ने अपना पहला प्रॉपर चैनल एस्टेब्लिश किया और अपनी youtube2 भी अंदाजा नहीं था कि 2012 में शुरू हुआ यह चैनल उनके सक्सेस के बदले कितना पेशेंस और कितने सालों का हार्ड वर्क मांगने वाला है ये हमें भी सिखाता है कि जितनी बड़ी सक्सेस होती है उसके लिए उतना ही समय और हार्ड वर्क जरूरी होता है मिस्टर बीस्ट का पहला वीडियो 2017 में


वायरल हुआ था लेकिन 2012 से 2017 तक यानी पूरे 5 साल की उनकी हार्ड वर्क जर्नी कुछ ऐसी थी 2012 के शुरुआत में वो गेमिंग कमेंट्री वीडियोस ही डाल रहे थे लेकिन जल्द ही उन्हें समझ आ गया था कि इन वीडियोस पर उनके एक्सपेक्टशंस के मुताबिक रिस्पांस नहीं आ रहा है इसी वजह से 2013 में उन्होंने एक्सपेरिमेंटल वीडियोस डालना शुरू किया इसमें उन्होंने youtube2 के इंट्रोस को रोस्ट करने तक की सीरीज बनाई और यही क्रिएटर्स के इंट्रोस को रोस्ट करने वाली उनकी सीरीज ने उनके चैनल को अच्छी ग्रोथ दिलाई और इससे 2015 तक उनके चैनल पर 5000 सब्सक्राइबर्स हो गए 2016 में उनका टर्निंग पॉइंट आया जब


उन्होंने काउंटिंग टू 10000 वाला वीडियो अपलोड किया जिसमें उन्होंने 1 से 10000 नंबर्स काउंट किए जो कि काफी अलग थीम था और इस वीडियो ने उन्हें काफी अच्छे व्यूज दिलाते हुए उनके चैनल को 10000 सब्सक्राइबर्स तक पहुंचा दिया इस समय मिस्टर बीस्ट youtube3 म को समझने की कोशिश कर रहे थे कि किस तरह वीडियोस वायरल होती हैं और ऑडियंस क्या देखना पसंद करती है उस समय youtube3 का कंटेंट अवेलेबल था लेकिन आउट ऑफ द बॉक्स आइडियाज पर ज्यादा क्रिएटर्स काम नहीं कर रहे थे जैसे एक से 10000 तक के नंबर्स काउंट करना जो कि खुद में एक यूनिक और बोर्ड आईडिया था 2017 में


उन्होंने काउंटिंग टू 1 लाख वाली वीडियो अपलोड की जिसमें उन्होंने फास्ट फॉरवर्ड फुटेज में दिखाया कि 40 घंटों में उन्होंने 1 लाख नंबर्स तक की काउंटिंग की है ये वीडियो इतनी यूनिक थी की अपलोड होते ही इंस्टेंट हिट साबित हुई कुछ ही दिनों में उनके 1 लाख सब्सक्राइबर्स पूरे हो गए और 2017 के एंड तक उनके 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स भी पूरे हो गए 2012 से 2017 के बीच अपनी पहली वीडियो वायरल होने से पहले उन्होंने 300 से 400 वीडियोस अपलोड कर दी थी यानी कि हर साल लगभग 100 वीडियोस जो कि बिना कहे बताता है कि सक्सेस के लिए आपको किस लेवल की डेडिकेशन चाहिए होती है


और वो भी तब जब आपके हार्ड वर्क का सालों तक रिजल्ट ना आ रहा हो इस जर्नी ने उन्हें ये सीखने का मौका दिया कि youtube2 17 के करीब ऐसा लगने लगा कि मिस्टर बीस्ट ने youtube1 के एंड में मिस्टर बीस्ट ने अपना पहला वायरल वीडियो गिविंग ए होमलेस मैन $100 अपलोड किया ये वीडियो डोनेशन और चैरिटी के थीम पर बनी हुई थी और इस तरह का कंटेंट उस समय ऑडियंस के लिए बिल्कुल नया था किसी अंजान होमलेस पर्सन को $100 देना डोनेशन को अलग ही लेवल पर ले जा रहा था इस वीडियो से मिस्टर बिस्ट नी अपने स्मार्ट ब्रेन के साथ-साथ काइंड हार्ट पर्सनालिटी का भी बेंचमार्क सेट किया उस समय तक


उन्हें अपने चैनल से अच्छी खासी कमाई हो रही थी लेकिन उन्होंने उन पैसों का खुद पर इस्तेमाल करने के बजाय अपने वीडियोस के प्रोडक्शन में लगाने का फैसला लिया ताकि ना सिर्फ उनके चैनल की ग्रोथ हो बल्कि उन्हें यूनिक कंटेंट भी मिलता रहे हालांकि अपनी मेहनत से कमाए हुए 00 किसी रैंडम पर्सन को देना आसान बात नहीं थी इसी वजह से इस वीडियो के अपलोड होते ही उनकी ऑडियंस के साथ उनका एक अलग इमोशनल कनेक्शन बन गया और आखिरकार मिस्टर बीस्ट को अपनी सालों की मेहनत का रिजल्ट फाइनली दिखने लगा यह वीडियो भी पिछले वीडियोस की तरह इंस्टेंट हिट साबित हुआ जिसके बाद


उन्होंने एक और डोनेशन से रिलेटेड वीडियो अपलोड किया डोनेटिंग $30000 टू रैंडम twitch.tv स्ट्रीमर्स को $30000 डोनेट कर रहे थे अगर आप आज भी youtube2 रैंडम स्ट्रीमर्स को हाई सुपर चैट देते हैं ये ट्रेंड 2017 में मिस्टर बीस्ट ने शुरू किया था और ये आज भी उतना ही फ्रेश और अंगेज है यह दिखाता है कि मिस्टर बीस्ट अपने वीडियोस के आइडियाज के लिए कितने विज नियर्स हैं उनके वीडियोस को वायरल होने के लिए किसी करंट ट्रेंड को फॉलो नहीं करना पड़ता है बल्कि उनके वीडियो youtube1 साल बाद भी अगर आप उन वीडियोस को देखेंगे तो वो तब भी उतने ही रिफ्रेशिंग होंगे आगे उन्होंने काउंटिंग टू 1 लाख


वीडियो को रीक्रिएट किया लेकिन इस बार डबल स्केल पर काउंटिंग टू 2 लाख ये कंटेंट दिखने में सिंपल था लेकिन ये बताने के लिए काफी था कि एक बड़े यूटर बनने के बाद भी मिस्टर बीस्ट अपने वीडियो में उतना ही अफर डालते हैं जितना वो शुरुआत में डाला करते थे इस समय तक उनके वीडियो स्टाइल में भी काफी चेंजेज आ गए थे उनके थंबनेल्स में ब्राइट कलर्स का बहुत ज्यादा यूज होने लगा था जो कि बताता है कि उन्होंने थंबनेल डिजाइनिंग में मास्टरी हासिल कर ली थी जिस वजह से आज भी मिस्टर बीस्ट के हर वीडियो के थंबनेल इतने आई कैचिंग होते हैं कि अगर उन्हें ढेरों अलग वीडियोस के बीच भी रख


00:07:59 दिया जाए तब भी लोगों की उस वीडियो पर नजर जरूर जाएगी और यह एक ऐसा फैक्टर है जिसे काफी समय पहले ही मिस्टर बीस्ट समझ गए थे और इसी वजह से उनकी वीडियोस हमेशा स्टैंड आउट करती हैं जिससे यह कहना गलत नहीं होगा कि उनके थंबनेल्स में ये इंप्रूवमेंट उनके चैनल की सक्सेस का एक बहुत बड़ा रीजन है साथ ही उन्होंने youtube2 सम को समझकर अपने वीडियो की ऑडियंस रिटेंशन को बढ़ाने पर काम किया है youtube2 कहा जाता है जो कि वीडियो को वायरल करने में बहुत जरूरी होता है यही रीजन है कि मिस्टर बीस्ट अपने हर एक वीडियो के स्टार्टिंग में रिवील तो करते


हैं कि वीडियो का कंटेंट क्या है और ऑडियंस को आगे क्या देखने को मिलने वाला है पर साथ ही वो वीडियो में आगे दिखाई जाने वाले कुछ एक्साइटिंग पार्ट्स को भी वीडियो के स्टार्टिंग में दिखा देते हैं जिससे ऑडियंस का इंटरेस्ट बना रहे और लोग ज्यादा से ज्यादा देर तक उनके वीडियो को देखें इसके बाद उन्होंने डोनेशन और चैरिटी से रिलेटेड ढेरों वीडियोस डाले जैसे क्या है टिप ड़ पिज़्ज़ा डिलीवरी गाय $100 और ये थीम उनके सक्सेस का एक पहलू दर्शाती है जो कि है हाई रिस्क हाई रिवॉर्ड इन वीडियोस को बनाने के लिए मिस्टर बीस्ट काफी हाई स्केल प्रोडक्शन में इन्वेस्ट


करते हैं साथ ही वीडियो को बनाने के बाकी खर्च और और प्राइज और रिवार्ड्स में भी बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट जाती है जिसका एक पहलू यह है कि अगर उन्हें इन वीडियोस से अच्छे रिटर्न्स नहीं आते तब ये उनके लिए काफी क्रिटिकल सिचुएशन हो सकती थी जहां उनके पास ना तो पैसे रहते ना ही ऑडियंस पर तब भी उन्होंने बिना इस बारे में सोचे हाई रिस्क लेकर ऐसी वीडियोस बनाई जिसका आज उन्हें प्रॉपर हाई रिवॉर्ड मिल रहा है हालांकि इस वक्त मिस्टर बीस्ट पर ऐसे एलिगेशंस आने लगे थे कि वो अपने वीडियो में फेक मनी यूज करते हैं और विनर्स को पैसे नहीं देते जिससे उन्होंने जल्दी ही


सिरे से निकालते हुए ये प्रूफ कर दिया कि उनके सभी वीडियोस में रियल मनी यूज होती है और विनर को प्राइज के हिसाब से पूरे पैसे मिलते हैं 2021 तक मिस्टर बीस्ट एक जाना पहचाना नाम बन चुके थे पर जिस वीडियो ने उन्हें एक्चुअल वर्ल्ड लेवल पर रिकॉग्निशन दिलाया वो थी उनकी रियल लाइफ स्क्विड गेम वाली वीडियो जो इतनी ज्यादा वायरल हुई थी कि आज उस वीडियो पर netflix's गेम द चैलेंज सीरीज से भी ज्यादा व्यूज है और जितना कंप्लीट वर्थ इट साबित भी हुई और पूरी youtube इस वीडियो के बाद मिस्टर बीस्ट को जानने लग गई अब हर कंट्री में उनके वीडियोस को देखा जाने लगा जिसके बाद

उन्होंने काफी कंट्रीज के लिए सेपरेट रीजनल लैंग्वेज वाले चैनल्स भी क्रिएट किए जैसे इंडियन ऑडियंस के लिए उन्होंने मिस्टर बीस्ट हिंदी चैनल क्रिएट किया है और इस वीडियो के बाद मिस्टर बीस्ट एक के बाद एक माइलस्टोन सेट करते हुए नए रिकॉर्ड्स बनाते गए 2021 तक मिस्टर बीस्ट के 50 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके थे लेकिन सबसे शॉकिंग बात ये है कि 2022 में यानी कि बस एक साल में ही उन्होंने 50 मिलियन एडिशनल सब्सक्राइबर्स गेन करके 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स टच कर लिए यानी कि बस एक साल में ही 50 मिलियन सब्सक्राइबर्स उनके चैनल ने गेन किए जो कि सुनने में ही

इंपॉसिबल लगता है और अभी की बात करें तो करेंटली उनके मेन चैनल पर 340 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं जिससे वो youtube ही डाउन टू अर्थ पर्सनालिटी भी है मिस्टर बीस्ट के अपने दो बिजनेस भी हैं मिस्टर बीस्ट बर्गर और फिज टेबल चॉकलेट जिससे उनकी मिलियन डॉलर्स में अर्निंग होती है जो कि उन्हें इजली वर्ल्ड का सबसे रिचेस्ट यूटर बनाती है यहां तक कि उनकी सिर्फ काफी ज्यादा है साथ ही वो एक नॉन प्रॉफिटेबल टीम ट्री नाम से एक फंड राइजर ऑर्गेनाइजेशन भी चलाते हैं जो कि हर एक डॉलर डोनेट करने पर एक ट्री प्लांट करती


है हाल ही में मिस्टर बीस्ट ने लेजेंड फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ एक कोलैबोरेटिव वीडियो बनाई है जिसे क्रिस्टियानो रोनाल्डो के चैनल पर अपलोड किया गया और बस छ दिन के अंदर ही उस वीडियो पर 40 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज आ गए जो कि साफ-साफ मिस्टर बीस्ट के ऊपर लोगों का प्यार दर्शाता है आज मिस्टर बीस्ट मिलियंस ऑफ यूट्यूब के लिए इंस्पिरेशन है कि किस तरह एक मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आकर एक बड़ा यूट्यूब बनने का सपना एक नॉर्मल से जिम्मी को आज नंबर वन यूट्यूब बीस्ट बना सकता है किस तरह अपने पैशन के लिए अपने सपनों के लिए रिस्क


लेना शायद शुरुआत में आपको सक्सेस नहीं दिलाएगा पर हार्ड वर्क के साथ आपकी जिद एक दिन वो कारण जरूर बनेगी जिससे आपके सक्सेस को आप तक आना ही होगा तो आज के लिए बस इतना ही मैं मिलता हूं अगली वीडियो में तब तक के लिए जय हिंद जय श्री कृष्णा

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